Data Warehousing kya hai? और इसका concept क्या है?

Data Warehousing kya hai? और इसका concept क्या है?


Data Warehousing kya hai

Data Warehousing क्या है ( Data Warehousing kya hai hindi )Data Warehousing खास करके व्यवसाय को ध्यान में रख कर डिज़ाइन किया गया है। यह एक इनफार्मेशन का इलेक्ट्रॉनिक भंडारण है। जहां अलग अलग Source से डाटा लेकर भविष्या में उपयोग के लिए एकट्ठा किया जाता है। यह डेटा को सूचना में बदलने और इसे उपयोगकर्ताओं के लिए समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराने की एक प्रक्रिया है।

Data Warehousing कोई प्रोडक्ट नहीं है, यह एक बल्कि एक वातावरण है।

Data Warehousing kya hai?

Data Warehousing एक architectural construction of an information system है, जो उपयोगकर्ताओं को निर्णय लेने में मदद करता है उपयोगकर्ताओं वर्तमान और ऐतिहासिक जानकारी प्रदान करता है जो पारंपरिक परिचालन स्टोर में उपयोग या प्रस्तुत करना मुश्किल है।

मैं अगर उदहारण के तौर पर बताऊं तो मानलीजिए की कोई Retail Store की कंपनी है जिसके कई सारे स्टोर्स है तो कंपनी मालिक को किसी स्टोर की सेल, स्टॉक या अन्य कोई जानकारी लेनी हो तो कंपनी मालिक क्या करेगा? या तो स्टोर पर जायेगा या फ़ोन करेगा या किसी को भेजेगा तभी उसे जानकारी मिल सकती है। लेकन Data Warehousing के माध्यम से कंपनी मालिक अपने किसी भी स्टोर की जानकर कभी भी और कही भी ले सकता है। और ये सिर्फ वर्तमान जानकारी ही नहीं बल्कि पुराने जानकारियों को भी देख सकता है और कोई निर्णय आसानी से ले सकता है। पुराने जानकारियों के रिकॉर्ड को बिना Data Warehousing के maintain करना काफी मुश्किल है। इसी लिए Data Warehouse को डिज़ाइन किया गया ताकि जानकारियों को स्टोर किया जा सके।

डेटा वेयरहाउस BI सिस्टम का मूल है जो डेटा विश्लेषण और रिपोर्टिंग के लिए बनाया गया है। आप कई जानते हैं कि एक इन्वेंट्री सिस्टम के लिए 3NF- डिज़ाइन किए गए डेटाबेस में कई एक-दूसरे से संबंधित टेबल हैं। उदाहरण के लिए, वर्तमान इन्वेंट्री जानकारी पर एक रिपोर्ट में 12 से अधिक सम्मिलित शर्तें शामिल हो सकती हैं। यह क्वेरी और रिपोर्ट के प्रतिक्रिया समय को जल्दी धीमा कर सकता है। एक डेटा वेयरहाउस एक नया डिज़ाइन प्रदान करता है जो प्रतिक्रिया समय को कम करने में मदद कर सकता है और रिपोर्ट और एनालिटिक्स के लिए प्रश्नों के प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है।

Data Warehouse Information का उपयोग कैसे और कब करते है?

Decision support technologies हैं जो डेटा वेयरहाउस में उपलब्ध डेटा का उपयोग करने में मदद करती हैं। ये technologies अधिकारियों को Warehouse का उपयोग जल्दी और प्रभावी ढंग से करने में मदद करती हैं। वे डेटा इकट्ठा कर सकते हैं, इसका विश्लेषण कर सकते हैं, और गोदाम में मौजूद जानकारी के आधार पर निर्णय ले सकते हैं। गोदाम में एकत्रित जानकारी का उपयोग निम्नलिखित में से किसी भी डोमेन में किया जा सकता है –

Tuning Production Strategies – प्रोडक्ट स्ट्रेटजी को प्रोडक्ट्स को रिप्रेजेंट करके और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को सेल्स को तिमाही या वार्षिक रूप से तुलना करके अच्छी तरह से मैनेज किया जा सकता है।

Customer analysis – ग्राहक की पसंद, समय की खरीद, बजट चक्र, आदि का विश्लेषण करके ग्राहक का विश्लेषण किया जाता है।

Operational analysis – डेटा वेयरहाउसिंग ग्राहक संबंध प्रबंधन और पर्यावरणीय सुधार करने में भी मदद करता है। जानकारी हमें व्यावसायिक कार्यों का विश्लेषण करने की भी अनुमति देती है।

History of Data Warehouse

Data warehouse उपयोगकर्ताओं को अपने संगठन के प्रदर्शन को समझने और बढ़ाने के लिए लाभान्वित करता है। वेयरहाउस डेटा की आवश्यकता कंप्यूटर सिस्टम के रूप में विकसित हुई और सूचना की बढ़ती मात्रा को संभालने के लिए आवश्यक थी। हालाँकि, डेटा वेयरहाउसिंग कोई नई बात नहीं है। यहाँ डेटा वेयरहाउस के विकास में कुछ प्रमुख evolution हैं-

  • 1960– में डार्टमाउथ और जनरल मिल्स दोनों का जॉइंट रिसर्च प्रोजेक्ट था और terms dimensions and facts विकशित किया था।

  • 1970– ए नीलसन और आईआरआई Retail Sale के लिए Dimensional डेटा marts को विकशित किया ।
  • 1983– Tera Data कॉर्पोरेशन एक डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली शुरू किया जिसे विशेष रूप से निर्णय समर्थन के लिए डिज़ाइन किया गया था, डेटा वेयरहाउसिंग 1980 के दशक के उत्तरार्ध में शुरू हुई जब आईबीएम कार्यकर्ता पॉल मर्फी और बैरी डेवलिन ने बिजनेस डेटा वेयरहाउस विकसित किया।

Data Warehousing System को अलग अलग नाम से जाना जाता है?

डेटा वेयरहाउस सिस्टम को निम्नलिखित नाम से भी जाना जाता है:

  • Decision Support System (DSS)
  • Executive Information System
  • Management Information System
  • Business Intelligence Solution
  • Analytic Application
  • Data Warehouse

Types of Data Warehouse

Data Warehouse तीन प्रकार होता है:-

1. Enterprise Data Warehouse:

एंटरप्राइज डेटा वेयरहाउस एक केंद्रीकृत Warehouse है। यह उद्यम भर में निर्णय समर्थन सेवा प्रदान करता है। यह डेटा के आयोजन और प्रतिनिधित्व के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करता है। यह विषय के अनुसार डेटा को वर्गीकृत करने और उन विभाजनों के अनुसार पहुंच प्रदान करने की क्षमता भी प्रदान करता है।

2. Operational Data Store:

ऑपरेशनल डेटा स्टोर, जिसे ओडीएस भी कहा जाता है, कुछ भी नहीं है लेकिन डेटा स्टोर की आवश्यकता तब होती है जब न तो डेटा वेयरहाउस और न ही ओएलटीपी सिस्टम संगठनों की ज़रूरतों का समर्थन करते हैं। ODS में, डेटा वेयरहाउस को वास्तविक समय में रीफ्रेश किया जाता है। इसलिए, यह व्यापक रूप से नियमित गतिविधियों के लिए पसंद किया जाता है जैसे कि कर्मचारियों के रिकॉर्ड को संग्रहीत करना।

Data Mart:

डेटा मार्ट डेटा वेयरहाउस का सबसेट है। यह विशेष रूप से व्यापार की एक विशेष लाइन के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे बिक्री, वित्त, बिक्री या वित्त। एक स्वतंत्र डेटा मार्ट में, डेटा सीधे स्रोतों से एकत्र कर सकते हैं।

Data warehouse का जरुरत किसको होता है?

इन सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा वेयरहाउस आवश्यक है:

  • जो कंपनी या लोग डेटा के आधार पर निर्णय लेती है।
  • वे उपयोगकर्ता जो कई डेटा स्रोतों से जानकारी प्राप्त करने के लिए अनुकूलित, जटिल प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं।
  • इसका उपयोग उन लोगों द्वारा भी किया जाता है जो डेटा तक पहुंचने के लिए सरल तकनीक चाहते हैं
  • यह उन लोगों के लिए भी आवश्यक है जो निर्णय लेने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण चाहते हैं।
  • यदि उपयोगकर्ता भारी मात्रा में डेटा पर तेज़ प्रदर्शन चाहता है जो रिपोर्ट, ग्रिड या चार्ट के लिए आवश्यक है, तो डेटा वेयरहाउस उपयोगी साबित होता है।
  • डेटा वेयरहाउस एक पहला कदम है यदि आप डेटा-फ्लो और ग्रुपिंग के ‘छिपे हुए पैटर्न’ को खोजना चाहते हैं।

निष्कर्ष – What is Data Warehousing in Hindi

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपलोगो को Data Warehousing क्या है ( What is Data Warehousing in Hindi ) समझ में आगया होगा अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट करें मैं पूरा कोशिश करूँगा हल करने की, ये पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये पास अच्छ लगी हो तो इसे शेयर करें

Social media पर हमें फॉलो करें Facebook और Twitter पर

2 comments on “Data Warehousing kya hai? और इसका concept क्या है?

It’s not my first time to go to see this website, i am visiting
this website dailly and take pleasant information from
here every day.

Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *