Blog Par Traffic Kaise Badhaye और Blog प्रमोशन कैसे करें

Blog Par Traffic Kaise Badhaye और Blog प्रमोशन कैसे करें

Blog Par Traffic Kaise Badhaye? – हर एक ब्लॉगर हमेश कोशिस करते रहता है की कैसे अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ाये और seo kaise kare. क्योंकि seo ही एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से आप अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ा सकते है।

दोस्तों सभी Bloggers का ब्लॉग बनाने का एक उदेश्य होता है Blog से पैसा कमाना और अपनी जानकारी ( knowledge ) से दूसरों की मदद करना। लेकिन एक समस्या हर नये blogger के साथ आता है वो है Blog Par Traffic Kaise Badhaye क्योंक ब्लॉग बनाना तो बहुत आसान है। कोई भी ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे में एक ब्लॉग बना सकता है लेकिन सबसे बड़ा challenge है अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक कैसे पहुचायें, या Blog Promotion कैसे करें?

क्योंकि ज्यादातर लोग blog तो बनाते है लेकिन कुछ ही समय में छोड़ देते है और कोई दूसरा विकल्प खोजने लगते है ऐसे लोग ब्लॉग्गिंग में कभी सफल नहीं होते है। ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए सबसे महत्पूर्ण चीज patience होता है इसमें आपको patience रखना पड़ता है और सही तरीके से Blog Promotion करना पड़ता है Blog Promotion हमेशा अपने targeted Audience को ध्यान में रख कर करना होता है वरना Blog Promotion का भी कोई फायदा नहीं होगा। दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपलोगो को Tips दूंगा जिससे आप सही तरीके से Blog Promotion कर पाएंगे और Blog Par Traffic Kaise Badhaye जान पाएंगे। तो चलिए जानते की अपने Blog Promotion कैसे करें?

Blog Par Traffic Kaise Badhaye – ( Blog प्रमोशन कैसे करें?)

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हमेशा नये नये experiment करते रहना होता है और कुछ चीजें है जिन्हे Regular basis (Daily Routine) पर करना होता है तो चलिए जानते है Blog Par Traffic Kaise Badhaye

1.) Unique Content लिखें

ब्लॉग्गिंग में Quality Content को आप ब्लॉग का रीर्ढ ( back bone) कह सकते है, क्योंकि कोई भी reader किसी ब्लॉग पर तभी जाता है जब उसे किसी चीज़ की जानकारी लेनी होती है या कुछ सीखना होता है मानलीजिए reader किसी ब्लॉग पर गया और उसे वहां क्वालिटी कंटेंट नहीं मिला तो वो reader दुबारा उस ब्लॉग पर कभी नहीं जायेगा। इसी लिए readers को engage करने के लिए क्वालिटी कंटेंट का होना बहुत महत्पूर्ण होता है और जिस ब्लॉग पर readers engagement ज्यादा नहीं होती है या ज्यादा देर तक नहीं रुकते है तो google भी उस ब्लॉग की Ranking और down करने लगता है google पर जब कोई user कुछ भी search करता तो google पहले पेज पर result show करने से पहले यह सुनिश्चित कर लेता है की कंटेंट की क्वालिटी unique है या नहीं जिस भी blog या website पर Quality content होता है उस blog या website को पहले पेज पर दिखता है। वैसे google पहले पेज पर दिखने के लिए काफी चीजों को देखता है। लेकिन उनमेसे एक महत्पूर्ण चीज़ unique content भी होता है।

2.) Long Article लिखें

long Article लिखने से पोस्ट रैंक होने की ज्यादा संभावना होती है। क्योंकि search engine को लगता है की आर्टिकल बड़ा है तो उसमे पूरी जानकारी होगी। इसलिए long article वाले पोस्ट की रैंक होने की ज्यादा संभावना होती है। आर्टिकल हमेशा लम्बा लिखना चाहिए। जब आप कोई भी आर्टिकल लिख रहे हो तो पोस्ट करने से पहले ये सुनिश्चित करले की आपका आर्टिकल 2000 शब्द (Word) से ज्यादा हो।

3. Regular Post लिखें

कई लोग महीने में 2-4 article पोस्ट करके और on-page, off-page seo करने लग जाते है post लिखना छोड़ देते है। तो मेरा सलाह है ऐसा नहीं करना चाहिए, आपको नियमित रूप से (Regular) पोस्ट लिखना चाहिए कम से कम 20+ पोस्ट महीने में लिखे। जितना ज्यादा पोस्ट होगा उतना ज्यादा संभावना बढ़ जाता है आपके पोस्ट रैंक होने का और आपके ब्लॉग का reputation बनता है। readers को लगता है की यहाँ मुझे daily कुछ नया सिखने को मिलेगा जिसके कारण readers daily आपके ब्लॉग पर आते है और आपकी traffic बढ़ती है।

4. Guest post करें

Guest post आज के समय में एक Powerful तरीका हैं quality Do-follow backlink बनाने का और Blog Promotion करने का, इसके लिए अपने ब्लॉग के Niche से सम्बंधित (related) ब्लॉग खोजें और उस ब्लॉग के मालिक को Guest posting के लिए अनुरोध करें। अगर Guest posting अनुमति आपको मिल जाता है तो आप अपने article उस ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते है। जिससे उस ब्लॉग पर आपने वाले readers आपके ब्लॉग के बारे में जान पाएंगे और अगर उनको आपका कंटेंट पसंद आया तो आपके ब्लॉग पर आएंगे। Guest posting से आपको अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है और आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी बढ़ेगी।

5. अपने ब्लॉग को Optimize करें

अपने ब्लॉग को search engine के हिसाब से optimize करें। जब आप अपने ब्लॉग को है तो Search engine के bot को आपके ब्लॉग की गुणवत्ता (Quality) पता करने में मदद मिलती है और आपके ब्लॉग को पहले पेज पर दिखता है। जिससे Organic Traffic मिलने की संभावना बढ़ जाती है blog को optimize करने के लिए आपको on-page seo, off-page seo करना पड़ता है।

On Page SEO क्या है और इससे ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? On-Page Seo के लिए ये पोस्ट पढ़े

Off Page SEO kya hai और कैसे करें Off-Page Seo के लिए ये पोस्ट पढ़े

6. अपने Niche से related ब्लॉग पर comment करें

अपने niche से रिलेटेड ब्लॉग पर comment करें और पहले यह सुनिश्चित करलें की जिस ब्लॉग पर आप कमेंट करने वाले है वो High Authoritative blog हो वैसे कमेंट करने से do-follow लिंक मिलने की संभावना बहुत कम होती है ज्यादातर No-follow लिंक मिलते है लेकिन जब आप रेगुलर किसी ब्लॉग पर interaction करेंगे तो वहां से भी कुछ traffic मिलने की संभावना होती है।

What is SEO For beginners in hindi – एस ई ओ क्या हैं ? Seo क्या है जानने के लिए ये पोस्ट पढ़े

7. अपने Niche से सम्बंधित ब्लॉग के साथ collaboration करें

अपने ब्लॉग के niche से सम्बंधित ब्लॉग पर cross post करते है तो आपके ब्लॉग का promotion भी होता है और काफी अच्छी ट्रैफिक भी मिलती है। आप niche से सम्बंधित ब्लॉग से सम्बंधित अच्छे ब्लॉग खोजें और cross posting करें।

8. Social Media पर share करें

आप जब कोई पोस्ट लिखते है तो उस पोस्ट को सभी social media sites पर share करें जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram, Tumblr, Pintrest इत्यादि। क्योंकि social media पर हमेशा ज्यादातर लोग active रहते है इसलिए social media पर engagement बढ़ाये इससे आपके ब्लॉग का reputation बढ़ेगा और ट्रैफिक मिलेगा। social media पर आप Article के अलावा कोई interesting पोस्ट बना कर डाले या poll पोस्ट करें। अगर आपका socially interaction ज्यादा होता है तो आपको ranking में भी काफी मदद मिलती है।

9. Trending पोस्ट लिखें

trending पोस्ट लिखने से भी ट्रैफिक मलने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि competition काम होता है जिसके कारण आपका पोस्ट रैंक करने लगता है और Organic Traffic मिलता है.

10. Social Share बटन जोड़ें

social share बटन अपने पोस्ट में लगाने से भी कुछ ट्रैफिक मिलती है, जैसे कोई reader आपके ब्लॉग पर आया और उसे आपका पोस्ट अच्छा लगा तो उसे शेयर कर देगा जिससे आपको ट्रैफिक मिल सकता है।

11. अपने ब्लॉग का loading speed कम करें

search engine का bot किसी भी search result को दिखने से पहले काफी चीजों के हिसाब से filter करता है उसमेसे एक स्पीड भी है आपके ब्लॉग का loading time कम रहेगा तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग में मदद मिलती है।

12. regular email भेजें अपने subscribers को

जब आप नियमित रूप से अपने readers को मेल भेजेंगे तो आपके ब्लॉग पर re-attention बढ़ेगा जिससे आपको काफी मदद मिलेगा रैंकिंग में और आपके ब्लॉग का एक काफी अच्छा बनता है। और readers का विश्वास भी बढ़ता है आपके ब्लॉग पर इसलिए आपको नियमित रूप से जब भी कोई नया पोस्ट लिखें तो अपने रीडर्स को email करके invite करें।

13. अपने blog को डायरेक्टरी submission करें

अगर आपने अपने ब्लॉग को directories में अभी तक submit नहीं किया है तो करलें। आज के समय में seo में नई नई टेक्निक्स आगये है अब ये method उतना effective तो नहीं है लेकिन फिर भी Old is always gold पुराने तरीके हमेशा काम आते है। कुछ directories के लिंक निचे दिया हूँ आप इसमें submit कर सकते है।

  1. BoingBoing (DA 92)
  2. BlogCatlog (DA 83)
  3. Alltop ( DA 81)
  4. BlogDigger ( DA 77)
  5. BlogFlux (DA 74)
  6. ScrubTheWeb (DA 74)
  7. BlogtopList (DA 73)
  8. Blogarama (DA 73)
  9. Ontoplist (DA 73)
  10. BlogAdda (DA 67)
  11. EntireWeb ( DA 65)
  12. BlogHub (DA 62)
  13. SonicRun (DA 62)
  14. SoMuch (DA 60)
  15. BlogsCollection (DA 59)
  16. BlogListing (DA 59)
  17. Bloggapedia (DA 59)
  18. BlogHints (DA 57)
  19. BlogEngage (DA 56)
  20. Indiblogger.In (DA 55)
  21. BloggingFusion (DA 54)
  22. Blogville (DA 49)
  23. Blogdirectory (DA 48)
  24. FuleMyBlog (DA 47)
  25. Blogdirectory. Co (DA 41)
  26. Entire Web (DA 52)
  27. Blog Roll Center (DA 38)
  28. Plazoo (DA 42)
Blog Par Traffic Kaise Badhaye

14. पोस्ट लिखने से पहले Keyword Research करें

सभी blogger पोस्ट लिखते है SEO करते है काफ़ी मेहनत करते है सिर्फ इसलिए की उनका आर्टिकल सही readers तक पहुंच सके और reader कुछ सिख सकें या जानकारी प्राप्त कर सकें। लेकिन ज़रा सोचिये अगर readers ही ना हो, आपका आर्टिकल कोई पढ़े ही ना तो इतना मेहनत किस काम का, इसलिए कोई भी पोस्ट लिखने से पहले Keyword Research करें और देखे की किस keyword पर कितना search है और competition क्या है। उसके बाद किसी Keyword पर पोस्ट लिखे। अन्यथा आपका सारा मेहनत बरबाद हो जायेगा, keyword research के लिए कई सारे Keyword Research Free tools है। Google का काफी अच्छा टूल है Keyword planner ये बिलकुल मुफ्त है इस टूल के मदद से आप पता कर सकतें है की किस keyword पर कितना monthly search है और competition कितना है। ऐसे कई टूल आपको Google free मिल जायेंगे। हालाँकि paid tools भी होते है जैसे semrush, Ahrefs इत्यादि

15. Questioning Answering साइट पर अकाउंट बनाएं

Questioning Answering साइट पर अपने अकाउंट बनाये। यहां पर आपसे लोग सवाल पूछेंगे जवाब देना होगा इससे आपकी अपनी रेपुटेशन बनेगी अगर आपका जवाब लोगो को अच्छा लगा तो लोग आपको फॉलो करेंगे और आपके ब्लॉग में रूचि दिखाएंगे जिससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी। ऐसे तो कैसे साइट्स है जैसे Yahoo Answer, Quora

16. अपने ब्लॉग के लिए Quality Backlink बनायें

दोस्तों किसी भी पोस्ट रैंक करने में और domain की authority बढ़ाने में backlink का काफी महत्पूर्ण योगदान होता है आप अपने Niche से related ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा Quality backlink बनाये।

बैकलिंक के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े – Backlink क्या है? Quality Backlink कैसे बनाये?

17. Search Engine में अपना ब्लॉग submit करें

वैसे search engine अपने आप आपके ब्लॉग को खोज लेगा लेकिन ऐसा करने में काफी टाइम लग सकता है इसलिए आप अपने ब्लॉग लो सभी search engine में submit करें। जैसे Google Webmaster, Being Webmaster, Yandex, इत्यादि।

18. Blog Responsive बनायें

ब्लॉग के template choose करते समय ध्यान में रखें की आपका ब्लॉग responsive बने mobile friendly अगर आपका ब्लॉग responsive नहीं हुआ तो ट्रैफिक बढ़ाने में थोड़ी दिकक्त आ सकती है और ध्यान में रखें की template simple एंड sober हो क्योंकि अगर template ज्यादा complicated होगा तब भी रैंकिंग में दिकत आएगी और readers को भी दिकत का सामना करना पड़ सकता है ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं होगा।

19. Article में Image और video का उपयोग करें

जब भी आप पोस्ट लिखें तो कम से कम एक video 2-3 images का उपयोग करें जिस पोस्ट में ज्यादा image और video का उपयोग होता है उस पोस्ट को google ज्यादा prefer करता है। और इससे आपकी रैंकिंग पर काफी फर्क पड़ेगा।

निष्कर्ष – Blog Par Traffic Kaise Badhaye और Blog प्रमोशन कैसे करें?

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपलोगों को ये पोस्ट Blog Par Traffic Kaise Badhaye अच्छे से समझ में आगया होगा अगर आपके मन में कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो आप निचे comment Box में लिखें क्योंकि आपका सुझाव मेरे लिए बहुत महत्तपूर्ण है। मैं और मेरी पूरा Team हमेशा कोशिस करते है की अपने पाठकों को सही और पूरी जानकारी दें। फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करें मैं पूरा कोशिस करूँगा हल करने की।

ये पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यबाद! अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

हमारे साथ social media जुड़ने के लिए हमें Follow करें Twitter, Facebook और Instagram पर।

Amit Bhardwaj

नमस्कार दोस्तों, मैं Amit Bhardwaj, Technical Basket का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Computer Science Se Graduate हूँ. और प्रोफेशनली मैं एक वेब एंड ग्राफ़िक डिज़ाइनर हूँ और एक्सपीरियंस की बात करूँ तो मुझे 9 Years + का एक्सपीरियंस हैं ग्राफ़िक एंड वेब डिजाइनिंग में, मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सीखने में अच्छा लगता है. अगर मेरा पोस्ट अच्छा लगे तो आप लोग अपना सहयोग दे ताकि मैं आप लोगो को नई नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहूँ :)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 -Technical Basket - All Rights Reserved.