डिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing Kya Hai Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है |Digital Marketing Kya Hai Hindi

Digital Marketing Kya Hai Hindi – आज, सब कुछ ऑनलाइन है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है और हम केवल फोन या लैपटॉप के माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना आदि इंटरनेट के जरिए किया जा सकता है।

नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक सरल तरीका है। यह मार्केटिंग गतिविधियों को पूरा करता है। डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते है। यह एक प्रगतिशील और विकासशील क्षेत्र है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

यह आधुनिकता का दौर है और इस आधुनिक समय में, सब कुछ आधुनिक हो गया है। इस क्रम में, इंटरनेट इस आधुनिकता का हिस्सा है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से काम करने में सक्षम है।

आज का समाज में टाइम किसी के पास नहीं है सब किसी के पास टाइम का अभाव है, इसलिए डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गया है। इन सब को देखते हुए, डिजिटल मार्केटिंग इस अवधि में अपनी जगह बना रहा है।

लोगों की सुविधा के अनुसार, लोग आसानी से इंटरनेट के माध्यम से अपनी पसंदीदा और आवश्यक वस्तुएं प्राप्त कर सकते है। अब लोग बाजार से बचते हैं, इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों को अपने उत्पादों और सेवाओं को लोगो तक पहुंचने में मदद करता है। डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से कंपनी कम समय में एक ही चीज़ के अनेको प्रकार को दिखा सकती है और उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता अपने पसंद के अनुसार घर बैठे इसे तुरंत ले सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

सबसे पहले, मैं आपको बता दूं कि ‘इंटरनेट’ डिजिटल मार्केटिंग का एकमात्र उपकरण है। इंटरनेट पर, हम विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। मैं आपको इसके कुछ प्रकारों के बारे में बताने जा रहा हूँ –

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन | Search Engine Optimization

यह एक तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट के शीर्ष पर रखने में मदद करता है और आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने में मदद करता है । इसके लिए, हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और एसईओ दिशानिर्देशों के अनुसार बनाना होता है ।

Social Media

सोशल मीडिया | Social Media

जब आप फेसबुक, ट्विटर लिंक्डइन, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, तो आप देखेंगे कि उपयोगकर्ता के अनुकूल टाइमलाइन पर कुछ विज्ञापन दिखाई देते हैं। जो उपयोगकर्ता के ब्राउज़िंग Cache और Search हिस्ट्री पर प्रदर्शित होता है। यदि आप सोशल मीडिया के माध्यम से विज्ञापन देते हैं, तो आप लिंग और उम्र निर्धारित कर सकते हैं ताकि आप फेलर की मदद कर सकें। यह विज्ञापन सबसे सस्ता और सबसे प्रभावी होता है।

Email marketing

ईमेल मार्केटिंग | Email Marketing

इसके द्वारा, आप अपने उत्पाद की जानकारी सीधे उपभोक्ता को इमेज, वीडियो या जिफ़ प्रारूप में उसके ईमेल के इनबॉक्स में भेजते हैं। जिससे बिक्री और आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है।

Affiliate-Marketing

सहबद्ध विपणन | Affiliate Marketing

संबद्ध विपणन यह एक प्रदर्शन-आधारित विज्ञापन है जिसमें आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में किसी भी अन्य कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को अपने डालते हैं और आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आने वाले यूजर इस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदतें हैं तो उसका कुछ हिस्सा कंपनी आपको कमीशन के तौर पर देती है।

पीपीसी विपणन | Pay Per Click advertising or PPC marketing

PPC भी डिजिटल मार्केटिंग का पार्ट है जैसे अगर आप अपना विज्ञापन गूगल पर चलना चाहते है तो अगर कोई यूजर आपके उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको पर क्लिक के हिसाब से पेय करना होगा| For example Google में आपने Search किया Best Seo Company in Delhi तो जो सर्च रिजल्ट आएगा उसमे आप देखेंगे की टॉप में 2 -3 रिजल्ट में ad yellow कलर में लिखा होता है अगर जहाँ पर Ad लिखा है उस पर क्लिक करते हैं तो जिस कंपनी का ad है उस कंपनी के पैसे कट जाते हैं यह बड़ी-बड़ी Companies अपनी Services, Products बेचने के लिए Google PPC का Use करती है|

Apps Marketing

ऐप्स मार्केटिंग | Apps Marketing

इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम तरीका है। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं । बड़ी-बड़ी कंपनी अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है। और अपने एप्प्स पर नए नए ऑफर का विज्ञापन लोगो तक बड़े आसानी से पहोचते है|

डिजिटल मार्केटिंग के क्या लाभ हैं?| What are the Benefits of Digital Marketing?


Digital Marketing Kya Hai Hindi? किसी भी अन्य ऑफ़लाइन मार्केटिंग विधियों की तुलना में, ऑनलाइन मार्केटिंग से वास्तविक समय में सटीक परिणाम देख सकते हैं। यदि आपने कभी किसी अखबार में विज्ञापन दिया है, तो आप सब को पता होगा की यह कहना कितना मुश्किल है कि वास्तव में कितने लोगों ने आपके विज्ञापन को देखा है। यह जानना भी संभव नहीं है। यह ऑनलाइन मार्केटिंग में आसानी से और सही तरीके से किया जा सकता है। यहाँ मैं ऐसे ही उदाहरण देकर आप लोगों को समझाने की कोशिश करूँगा।

वेबसाइट ट्रैफिक | Website Traffic

डिजिटल मार्केटिंग की मदद से, यह जानना बहुत आसान है कि आपके दिए गए विज्ञापनों को कितने लोगों ने देखा है, इस काम में हम किसी भी ऑनलाइन एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। आप यह भी जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर सबसे अधिक ट्रैफ़िक किस स्रोत से आता है और अधिकांश विज्ञापन कहाँ देखे जा रहे हैं और आप उसी के अनुसार काम कर सकते हैं।

एट्रिब्यूशन मॉडलिंग | Attribution Modeling

एट्रिब्यूशन मॉडलिंग यह एक बहुत ही शानदार और प्रभावी तरीका है जिसमें आपको सही उपकरण और तकनीक का उपयोग करना होगा ताकि आप अपने ग्राहकों के सभी कार्यों का पता लगा सकें। यही कारण है कि हम विशेषता मॉडलिंग कहते हैं क्योंकि यह हमें यह जानने की अनुमति देता है कि वर्तमान प्रवृत्ति क्या है, किस तरह से लोग किसी उत्पाद पर शोध कर रहे हैं। इससे आप जान सकते हैं कि इससे आपकी बिक्री काफी हद तक बढ़ जाएगी।

ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग सभी व्यवसाय में किया जाता है? बी 2 बी और बी 2 सी?

ऑनलाइन मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय और किसी भी उद्योग में काम करती है। चाहे आपकी कंपनी कुछ भी बेच रही हो, ऑनलाइन मार्केटिंग की मदद से, आप अपने उपभोक्ता को समझ सकते हैं, उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं और अंत में ऑनलाइन सामग्री बना सकते हैं

निष्कर्ष – Digital Marketing Kya Hai?


Digital Marketing Kya Hai Hindi – डिजिटल मार्केटिंग एक एसा माध्यम बन गया है जिससे कि मार्केटिंग (व्यापार) को बढ़ाया जा सकता है। कही से भी इसके उपयोग से सभी लाभान्वित हैं । उपभोक्ता व व्यापारी के बीच अच्छे से अच्छा ताल-मेल बना रहे हैं , डिजिटल मार्केटिंग आधुनिकता का एक अनूठा उद्धरण है।

आशा है की आप भी डिजिटल मार्केटिंग से लाभांवित होंगे।

मुझे उम्मीद है की आपको डिजिटल मार्केटिंग अच्छे से समझ आगया होगा अगर आपको कुछ समझ नहीं आया हो या आपके मन में कोई भी प्रशन हो तो आप कमेंट में लिख दे या आप डायरेक्ट मुझे मेल करदे मैं कोशिस करूँगा आपको अच्छे समझने की

अगर आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ Facebook और Twitter पर शेयर करें

Technical Author
नमस्कार दोस्तों, मैं Amit Bhardwaj, Technical Basket का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Computer Science Se Graduate हूँ. और प्रोफेशनली मैं एक वेब एंड ग्राफ़िक डिज़ाइनर हूँ और एक्सपीरियंस की बात करूँ तो मुझे 8 Years + का एक्सपीरियंस हैं ग्राफ़िक एंड वेब डिजाइनिंग में, मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सीखने में अच्छा लगता है. अगर मेरा पोस्ट अच्छा लगे तो आप लोग अपना सहयोग दे ताकि मैं आप लोगो को नई नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहूँ :)

1 thought on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing Kya Hai Hindi

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *