How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?


How to Start Blogging

How to Start Blogging – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, मैं कुछ समय से देख रहा हूं कि देश में ब्लॉगिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है, इनमें से ज्यादातर छात्र है छात्र होने के बाद अपनी पॉकेट मनी निकाल लेते हैं। अगर आप अच्छी ब्लॉगिंग करते हैं तो आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस पोस्ट में, मैं आज आपको ब्लॉगिंग करने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताऊंगा, कि कैसे आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। 

How to Start Blogging in Hindi

How to Start Blogging

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए जिन चीजों की जरुरत पड़ेगी ओ है:

  • एक Computer / Laptop
  • Internet Connection
  • एक Domain
  • एक Hosting प्लान

अगर आप Free ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप Blogger.com पर बना सकते है लेकिन फ्री blogging Platform पर 2 प्रॉब्लम्स होते है – 1) आपके domain name के आगे उनका domain name आता है जैसे technicalbasket. Blogger.com और 2) अगर आप आपने उस प्लेटफार्म के रूल्स को फॉलो नहीं किया सही तरीके से तो आपका ब्लॉग किसी भी टाइम ससपेंड करदिया जायेगा| इसलिए मैं आपको Recommend करूँगा Paid ब्लॉग्गिंग अगर आप सीरियस है ब्लॉग्गिंग के लिए तो, Paid ब्लॉग्गिंग में एक फायदा और होता है आप अपने ब्लॉग को अपने According Customize कर सकते है और इसकी SEO भी अच्छे से कर पाएंगे जबकि फ्री ब्लॉग्गिंग में आप अपने According Customization नहीं कर पते है और SEO भी अच्छे ढंग से नहीं कर पाएंगे|

अगर आपके पास ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए जिन चीजों की जरुरत पड़ेगी वो सब है तो अब बात आती है की ब्लॉग का टॉपिक कैसे चुने? तो चलिए जानते है की आप अपने ब्लॉग का टॉपिक कैसे चुन सकते है|

अपने लिए बेस्ट टॉपिक कैसे choose करे ?

Interest: सबसे पहले आप अपना interest देखे कि आपको क्या पसंद हैं, जैसे अगर आपको टेक्नोलॉजी पसंद हैं, तो आप टेक से रिलेटेड अपना ब्लॉग बना सकते हैं|

Habit & Knowledge :अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर का ज्यादा use करते हैं तो आम सी बात हैं कि आपको मोबाइल या कंप्यूटर की जानकारी भी जायदा होगी, ऐसे में आप इससे रिलेटेड भी ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमे आप मोबाइल और कंप्यूटर के बारे में जानकारी शेयर कर सकते हैं|

Passion : ऐसा काम जिस को लेकर आप Passionate हैं, मतलब जिस काम को आप बिना थके कर सकते हैं और जिस टॉपिक पर आप दुसरो से बात करना ज्यादा पसंद करते हैं, उसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना आपके लिए अच्छा रहेगा…
मुझे उम्मीद हैं कि मैं जो बताना चाह रहा हूँ, वो आपको समझ आ चूका है, क्योकि कही न कही ये decision लेना आपके ही हाथ में हैं कि आपको ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाना है |How to Start Blogging in Hindi इस पोस्ट में मैं अच्छे से समझाने की कोसिस किया हूँ, तो चलिए अब हम next step की और चलते हैं…

ब्लॉग बनाने में कितना समय लगेगा?

ब्लॉग बनाने में अधिकतम एक घंटा लगेगा। ऐसा आप खुद भी कर सकते हैं। डिटेल्स भरने में कुछ समय लग सकता है। आप इस पोस्ट को How to Start Blogging in Hindi पूरा पढ़े कही भी कोई प्रॉब्लम आये समझने में तो आप बे झिझक कमेंट करें|

ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौन है?

आज के समय में ब्लॉगिंग के लिए इंटरनेट पर कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे हैं जिनका उपयोग किया जाता है जैसे – WordPress, Blogger, Tumblr

आपको अपनी पसंद का एक डोमेन लेने के लिए कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे जैसे technicalbasket.com यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो मैं आपसे वर्डप्रेस की सेल्फ होस्टिंग खरीदने के लिए कहूंगा क्योंकि यह सबसे अच्छा है। वर्डप्रेस ब्लॉगिंग के लिए एक बहुत ही लोकलुभावन मंच है।

How to Start Blogging

WordPress ब्लॉगिंग के लिए बेहतर क्यों है?

दुनिया भर के अधिकांश ब्लॉग वर्डप्रेस पर बने हैं क्योंकि वर्डप्रेस सभी प्लेटफार्मों से थोड़ा एडवांस है। इसमें बहुत सारे थीम और प्लगइन्स रहते है जिसमें हर थीम का लुक और डिज़ाइन इतना शानदार है कि लोग उसकी तरफ खिंचे चले आते हैं।

अगर हम कुछ वक़्त पहले की ही बात करे तो उस वक़्त वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना आसान काम नहीं था.क्यों की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का काम सिर्फ वेब डेवेलपर और वेब डिज़ाइनर ही करते थे. कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बना हुआ नहीं था तो इसे खुद तैयार करते थे वेब डेवेलपर्स फिर उसपर काम करते थे|

इसके लिए काफी प्रोग्रामिंग language की नॉलेज हो तभी ये काम किया जा सकता था. इस तरह वेबसाइट की डेवलपमेंट और डिजाइनिंग में काफी समय लगा करता था ।अभी के दौर में Blogging के लिए वर्डप्रेस सबसे आसान और शक्तिशाली Content Website Management है.जिसे संछिप्त में CMS भी कहा जाता है.

इसका मतलब ये है की एक developer को वेबसाइट के पेज में कंटेंट्स और डिज़ाइन के लिए लिए हर काम खुद नहीं करना पड़ता है. जैसे Theme, Mobile Responsive theme, Plugins बने बनाये मिल जाते हैं, और बस उन्हें इनस्टॉल कर के प्रयोग करना होता है ।वर्डप्रेस पर किसी भी तरह की वेबसाइट को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर के create कर सकते हैं. आप चाहो तो इसे वेबसाइट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो , शॉपिंग के लिए woo- commerce वेबसाइट बना सकते हो या फिर ब्लॉग बना के ब्लॉग्गिंग कर सकते हो|

वर्डप्रेस ब्लॉग पर कितना खर्च होता है? 

यदि आप एक छात्र हैं, अगर आपकी पॉकेट मनी पर्याप्त नहीं है, तो आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर मुफ्त में भी ब्लॉग बना सकते हैं। एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए, आपको डोमेन पंजीकरण, होस्टिंग और थीम के लिए भुगतान करना होगा। यह कितना खर्च होगा यहां मैं आपको स्टेप बाई -स्टेप बताऊंगा बस मेरे स्टेप्स का पालन करें, मैं आपको अपना ब्लॉग तैयार करने में मदद करूंगा।

1.) डोमेन रजिस्टर करें

यह आपके ब्लॉग या वेबसाइट का पहला चरण है, जिसमें आप एक यूनिक डोमेन ले सकते हैं। जैसे technicalbasket.com इसी तरह, आप अपने डोमेन पते को अपने अनुसार भी प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपका डोमेन आपकी ब्लॉग सामग्री के अनुसार हो , अन्यथा एसईओ में कुछ समस्या। जैसे अगर आप टेक से संबंधित कोई ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो URL के रूप में अपने डोमेन जैसे www.mytech.in को चुनें। एक डोमेन के लिए, आपको 200 / – से 1000 / – रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

आप डोमेन को Godaddy, Bluehost, Bigrock, google से खरीद सकते हैं। Godaddy पर पहले साल के ऑफर में डोमेन सस्ता मिलेगा, जिसमें आपको कुछ टैक्स भी चुकाने होंगे। मैं आपको Godaddy के साथ डोमेन रजिस्टर करने का सुझाव दूंगा क्योंकि यह डोमेन के लिए सबसे अच्छी साइट है।

2. वेब होस्टिंग

एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी। WordPress के लिए आप WordPress Managed Hosting या Shared Linux Hosting ले सकते हैं। WordPress Managed Hosting को WordPress के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि यह केवल WordPress के लिए है। इसमें आपको कई और फीचर्स मिलेंगे। लेकिन यह थोड़ा महंगा है। प्रारंभ में, आप Shared Linux Hosting ले सकते हैं यदि होस्टिंग की लागत के बारे में बात करें तो शुरुआती में, आपको प्रति माह 400-500 रुपये के पड़ेगा।

सभी कंपनियों की अपनी अलग-अलग दरें होती हैं जिसमें वे टैक्स भी जोड़ते हैं। अधिकांश होस्टिंग प्रदाता साल भर की योजना पेश करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको केवल 1 वर्ष का पैसा देना होगा। जिसमें वह आपको कुछ ऑफर भी देता है। कूपन कोड इस ऑफ़र का लाभ उठा सकते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए ब्लूहोस्ट बिजनेस पैक और होस्टगेटर का बेबी प्लान सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप अच्छी स्पीड, बैकअप और सुरक्षा चाहते हैं तो Cloudways Managed Cloud Hosting ले सकते हैं। वर्डप्रेस को क्लाउडवे पर होस्ट करना या किसी अन्य होस्टिंग से ट्रांसफर करना बहुत आसान है। इस पर आप कुछ दिनों के लिए फ्री होस्टिंग ले सकते हैं जो आपका ट्रायल होगा।

What is SEO For beginners in hindi – एस ई ओ क्या हैं ? इस पोस्ट को भी पढ़े

One-Click Installation – होस्टिंग पर वर्डप्रेस स्थापित करें

लगभग सभी होस्टिंग प्रदाता अपने कंट्रोल पैनल में One Click Installation की पेशकश करते हैं जहां आप किसी भी एप्लिकेशन जैसे वर्डप्रेस, ड्रुपल, मजेंटो , जूमला आदि को सिर्फ एक क्लिक में इंस्टॉल कर सकते हैं।

आपको इसमे से WordPress इनस्टॉल करना है। वहां आपने अपने रूट डोमेन की तरह सभी विवरण दर्ज करके अपनी साइट शुरू करें। एक बार सब कुछ पूरा हो जाने के बाद, अपनी वेबसाइट सेटिंग्स के लिए www.yoursite.com/wp-admin पर जाएं और अपना यूज़रनेम और पासवर्ड डालकर अपना वर्डप्रेस डैशबोर्ड खोलें।

डैशबोर्ड

एडमिन पैनल से लॉग इन करने के बाद, डैशबोर्ड खुलता है, यहां आपको अपनी साइट के बारे में सभी जानकारी एक ही स्थान पर मिल जाएगी।

पोस्ट

यहाँ से आप अपने ब्लॉग पर नए पोस्ट लिख सकते हैं। सभी पुराने पोस्ट भी इसमें सुरक्षित हैं, जिन्हें आप चाहें तो संपादित या डिलीट कर सकते हैं।

मीडिया

यह आपके ब्लॉग के लिए एक मीडिया लाइब्रेरी है, जहां आप फोटो वीडियो पीडीएफ अपलोड और डिलीट कर सकते हैं।

पेज

यदि आप अपने ब्लॉग पर एक पेज बनाना चाहते हैं, तो आप यहाँ से एक नया पेज बना सकते हैं, या आप किसी पुराने पेज को एडिट या डिलीट कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ

आप अपने ब्लॉग पर अपनी पसंद के अनुसार कई टिप्पणियों का प्रबंधन कर सकते हैं, चाहे वह टिप्पणी से अनुमोदित हो या अस्वीकृत।

एप्पेअरन्स

यहाँ से अपने ब्लॉग की थीम, लुक या डिज़ाइन बदल सकते है।

प्लगइन्स

थीम सेट करने के बाद, आप उसके अनुसार कोई भी प्लगइन्स जोड़ या हटा सकते हैं।

यूजर्स

यदि आपको अपने ब्लॉग को प्रबंधित करने के लिए किसी और की आवश्यकता है, तो आप यहां से एक नया संपादक या व्यवस्थापक जोड़ सकते हैं।

टूल्स

वैसे, इसका ज़्यादा ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपने एक टूल टाइप प्लग इन स्थापित किया है, तो आप इसे इसके साथ सेट कर सकते हैं।

सेटिंग

यहां से आप अपने ब्लॉग का विवरण सेट कर सकते हैं।

ब्लॉग के लिए थीम चुनें

जब आप पहली बार अपनी वेबसाइट का URL खोलते हैं, तो आप एक साधारण थीम में अपने ब्लॉग को देखेंगे। आप चाहे इस डिज़ाइन को बदल सकते हैं, वर्डप्रेस पर बहुत सारे मुफ्त थीम हैं, आप अपने मन पसंद की कोई भी थीम डाल सकते हैं।

थीम कैसे सेट करें?

यदि आपको मुफ्त थीम का डिज़ाइन और लेआउट पसंद नहीं है या आपको कुछ उन्नत सुविधाओं की आवश्यकता है, तो आप पेड थीम ले सकते हैं। एक अच्छे थीम के लिए, आपको लगभग $ 60, 3000 – 4000 के आसपास खर्च करना पड़ सकता है। आप अपने बजट के अनुसार थीम भी देख सकते हैं। सभी थीम Themeforest.net पर मिलेंगे।

दोस्तों, आपकी साइट का डिज़ाइन और लेआउट सेट हो गया है। अब आपको अपने ब्लॉग में कंटेंट पोस्ट करना है। नई सामग्री पोस्ट करने के लिए

Posts – Add New पर क्लिक करें, अब आप अपनी पोस्ट का टाइटल टेक्स्ट बॉक्स पर लिख सकते हैं और नीचे सामग्री क्षेत्र में पोस्ट लिख सकते है । अब आप नियमित रूप से पोस्ट लिखना शुरू कर दें| क्योंकि आपकी वेबसाइट पर अधिक पोस्ट होना जरुरी है क्योंकि जितना ज्यादा पोस्ट होगा उतना ही आपको seo में आपको मदद मिलेगा –

निष्कर्ष – How to Start Blogging in Hindi |ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

मुझे उम्मीद है की आपको How to Start Blogging in Hindi |ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? आपको पता चल गया होगा, अगर आपके मन में कोई सवाल हैं, तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं, या कोई सुझाव है, तो आप मुझे मेल लिख सकते है How to Start Blogging in Hindi  यह पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ FacebookTwitter पर शेयर करें।

One comment on “How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

[…] blog कैसे बनाये इसके लिए ये पोस्ट पढ़े How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Indian Bloggers Community

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner