Mobile First Indexing क्या है? और इसका Impact क्या होता है?

Mobile First Indexing क्या है? और इसका Impact क्या होता है?


Mobile-First Indexing

Mobile First Indexing क्या है – अगर आप एक ब्लॉगर है। या आप सोच रहे है, ब्लॉगिंग शुरू करने की तो आपको बेहद जरुरी है ये जानना की Mobile-First Indexing क्या है क्योंकि अब Google SEO इस नये update को ज़्यादा महत्व दे रही है। web को ज्यादा से ज्यादा Mobile Friendly बनाने के लिए Google Mobile-First Indexing को महत्वा दे रही है।

बीते कुछ समय से अगर आप देखे तो मोबाइल का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है। चाहे ऑनलाइन सामान खरीदना हो या वीडियो देखना या कोई आर्टिकल पढ़ना कुल मिलकर कहने का मतलब यह है की आज के समाज में इंटरनेट का उपयोग कंप्यूटर से ज्यादा मोबाइल से होने लगा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Google Mobile-First Indexing को अपने डेवलपमेंट में include किया है और इसको ज्यादा महत्व दे रहा है। ताकि इससे User Behavior Trends को दिखा सके।

Google ने Mobile Version Content के लिए अलग से Rank Listing Policy बनाया है। mobile version content ठीक वैसे ही index होगा जैसे की desktop version content Search result में दिखाए जाते है।

हर वेबसाइट के दो version होते है Desktop Version और Mobile Version, और जब कोई user अपने desktop पर किसी ब्लॉग या वेबसाइट को ओपन करता है तो गूगल उसे Desktop Version दिखता है और मोबाइल पर Mobile Version लेकिन indexing का process desktop version से ही होता है और अब गूगल इसी प्रोसेस में चेंज कर रहा है अब गूगल mobile version को भी अलग से Index करेगा और Mobile First Indexing के अनुसार ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग करेगा।

हम जब भी कोई पोस्ट अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लिखते है तो google bot हमारे पोस्ट को डेस्कटॉप version और mobile version दोनों में crowl करता है लेकिन desktop version के अनुसार ही पोस्ट के optimization को चेक करता है और रैंकिंग करता है लेकिन अब google bot mobile version को चेक करेगा और उसके अनुसार रैंकिंग करेगा। लेकिन ऐसा नहीं है की अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट mobile friendly नहीं है तो index नहीं होगा। index तो होगा लेकिन ये आपके seo पर negative effect करेगा जिससे आपकी रैंकिंग ख़राब होगी।

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा Mobile-First Indexing क्या है बारे में और इससे सम्बंधित कुछ questions भी discuss करूँगा। और seo tricks भी बताऊंगा जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को आसानी से मोबाइल फ्रेंडली बना सकते है और अपनी रैंकिंग improve का सकते है। तो चलिए जानते है Mobile First Indexing kya hai in hindi.

Mobile-First Indexing

Mobile First Indexing in Hindi

आज के समय में मोबाइल दुनिया को बदल रहा है. आज लगभग हर किसी के पास स्मार्टफ़ोन है, शायद ही ऐसा कोई होगा जिसके पास स्मार्टफ़ोन नहीं होगा। और ज्यादातर लोग किसी भी चीज की जानकारी लेने के लिए मोबाइल के माध्यम से इंटरनेट से लेते है। कई देशों में स्मार्ट फ़ोन Personal कंप्यूटर से ज़्यादा हो गए हैं. mobile friendly वेबसाइट होना ऑनलाइन presence का एक अहम हिस्सा बन गया है.

Mobile Version – Mobile First Indexing का मतलब यह है कि Google इंडेक्स और रैंक करने के लिए Content को Mobile Version के लिए के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल करता है. पहले, चूंकि अब ज़्यादातर उपयोगकर्ता मोबाइल डिवाइस पर Google का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए, Googlebot अब खास तौर पर Mobile Friendly पेज क्रॉल और इंडेक्स करता है.

Blog या Website को Mobile Friendly कैसे बनाये

अगर आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग है और Mobile Friendly नहीं है तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग डाउन होने से बचने के लिए निचे दिए गए सभी point को चेक करें और अपडेट करलें –

Blog या Website की Theme Responsive होनी चाहिए

दोस्तों अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए सबसे पहले आपके ब्लॉग या वेबसाइट का theme responsive होना चाहिए। अगर आप अभी तक responsive theme का उपयोग नहीं कर रहे है तो सबसे पहले अपने थीम को चेंज करें।

आपका Blog या Website User Friendly होना चाहिए

User Friendly का मतलब है Blog या Website का structure क्लीन हो कंटेंट का font Size ज्यादा छोटा ना हो ,कहने का मतलब है की जब कोई भी user आपके blog या वेबसाइट पर आये तो Confuse ना हो। Reader blog पर जहां भी जाना चाहता है तो वो आसानी से जा सके और साफ साफ पढ़ सके।

AMP Version

Amp का फुल फॉर्म है Accelerated Mobile pages. ये काफी अच्छा तरीका है ब्लॉग या वेबसाइट को Mobile Friendly बनाने का, यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग करते हो तो आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में amp वर्शन को एक्टिवटे कर सकते हो.

ऐसा करने से आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड इनक्रीस होगी और आपका ब्लॉग बहुत जल्दी लोड होगा इससे mobile first indexing अपडेट होने के बाद आपके ब्लॉग की seo पर बहुत पोस्टिव इफ़ेक्ट पड़ेगा।

Mobile First Indexing – Questions Answers

1.) क्या Mobile-First Indexing update से seo पर effect पड़ेगा?

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट Mobile Friendly नहीं है तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग काफी कम हो सकती है। इससे बचने के लिए आप अपने ब्लॉग या वेबसइट मोबाइल फ्रेंडली बनाये। और अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है तो आपको डरने की जरुरत नहीं है।

2.) क्या अब Desktop version index नहीं होगा?

अभी तक desktop version primary था और Mobile Version एक Alternate विकल्प था। लेकिन अब मोबाइल वर्शन Primary होगा अब google bot index करने के लिए Mobile-First Indexing को प्रायोरिटी देगा।

3 ) कैसे पता करें की Mobile-First Indexing update लागू हो गया है?

जब आपके ब्लग पर mobile-first indexing लागु होगा तो आपको एक ईमेल आएगा google के तरफ से और उसमे आपको बताया जायेगा की आपके ब्लॉग पर mobile first indexing algorithm लागु कर दिया गया है.

4.) Mobile-First Indexing कब से पूरी तरह लागु होगा?

दोस्तों ये already लागू है 1 जुलाई, 2019 से मोबाइल वर्शन पहले इंडेक्स करने की सुविधा सभी नई वेबसाइटों और ‘Google सर्च’ के लिए पहले से ज्ञात वेबसाइट के लिए चालू है. और Google team कुछ पुराने websits को चेक बारीकी से चेक कर रहे हो और ये पूरा होने के बाद वेबसाइट के मालिकों को इसकी सुचना दी जाएगी की अपने वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं।

निष्कर्ष – Mobile First Indexing क्या है?

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपलोगो को समझ में आगया होगा कीMobile-First Indexing क्या है? दोस्तों अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करें हम पूरा कोशिश करें की हल कर सके। ये पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फॉलो करें Twitter और Facebook पर

0 comments on “Mobile First Indexing क्या है? और इसका Impact क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Indian Bloggers Community

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner