Off-Page SEO kya hai और कैसे करें

Off Page SEO kya hai और कैसे करें


Off-page-seo-kya hai

Off Page SEO kya hai? हर नए Bloggers को ब्लॉग बनाने के बाद एक चैलेंज आता है, की अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक कैसे पहुचाये, जैसे आपलोग जानते है की SEO के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Search Engine Result Page (SERP) पर प्रमोट करने का तो SEO ही एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से आपने ब्लॉग या वेबसाइट को Search Engine Result Page (SERP) के टॉप पर लाया जा सकता हैं।

सबसे पहले मैं बतादूँ की SEO इंटरनेट के शुरूआती दौर से ही है, लेकिन शुरुआती दौर में इतने एडवांस टेक्निक का इस्तेमाल नहीं होता था | लेकिन अब काफी नई नई टेक्निक्स का इस्तेमाल होने लगा हैं पहले से काफी चेंज हो गया है। SEO दो प्रकार से किया जाता है,

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On Page SEO में आपको अपने ब्लॉग पर काम करना होता है, जैसे कंटेंट, पर्मालिंक, कीवर्ड्स etc. On Page SEO को डिटेल में जानने के लिए आप मेरा Off-Page SEO kya hai और कैसे करें ये पोस्ट पढ़े|तो चलिए जानते हैं Off-Page SEO kya hai और कैसे करें

How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

Off Page SEO kya hai?

Google का Algorithm है जिसके आधार पर google रिजल्ट शो करने से पहले साइट की क्वालिटी को चेक करता है और जिस ब्लॉग या वेबसाइट की क्वालिटी ज्यादा अच्छी हैं उसे टॉप पर शो करता हैं अब बात आती हैं की क्वालिटी किस आधार चेक करता है तो इसके कुछ मेथड है जैसे कंटेंट की क्वालिटी क्योंकि अगर आपका कंटेंट ही यूज़फुल नहीं होगा तो Users क्यों आएंगे आपके ब्लॉग पर इसीलिए गूगल पहले कंटेंट की क्वालिटी चेक करता हैं, फिर , कीवर्ड, परमालिंक इमेज, स्पीड इत्यादि चेक करता हैं कीआपने कीवर्ड्स सही इस्तेमाल किया है या नहीं , आपकी साइट की लोड टाइम कितना हैं वैसे ये सारी चीजे On Page SEO में आता हैं फिर google चेक करता है की आपके ब्लॉग पर बैकलिंग कितना हैं,

बैकलिंक की क्वालटी कैसी हैं सोशल इंगेजमेंट इत्यादि और अगर आपके ब्लॉग पर क्वालिटी बैकलिंक हैं और सोशल मीडिया पर रेपुटेशन अच्छी होती हैं तो गूगल आपको और मदद करता है ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने में। आप सोशल मीडिया पर इंगेजमेंट या इंटरनेट पर रेपुटेशन बनाना सिर्फ Off Page SEO के माध्यम से ही कर सकते है|

Off Page SEO कैसे करें

तो चलिए अब जान लेते है की आप Off-Page SEO कैसे कर सकते है

Off-Page SEO kya hai

1) Backlinks बनाए

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छी Ranking पाने के लिए Backlink का एक बहुत Important भूमिका होता है अगर देखा जाये तो Off Page SEO Technique किसी न किसी तरह से Backlink बनाने पर ही Focus करता हैं। एक ज्यादा से ज्यादा High Quality Backlink वाला ब्लॉग कम Backlink वाले ब्लॉग से हमेशा अच्छा Rank करता हैं इसका कारन हैं की सर्च इंजन हमेशा उन ब्लोग्स को ज्यादा Prefer करता हैं जिस ब्लॉग का Page Authority और Domain Authority हाई होता हैं और Domain Authority बढ़ाने ने लिए आपको ज्यादा से ज्यादा High Quality Backlink बनाना पड़ेगा। Backlink के Qunatity से ज्यादा Backlink की Quality पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि लगभग 10 Low Quality Backlink के बराबर एक Quality Backlink काम करता है, Backlink को Detail में जानने के लिए आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े।

2) Guest Post करें

आज के समय में Off Page SEO में Guest पोस्टिंग बहुत ही महत्पूर्ण होगया है क्यों की जब आप किसी High Authority Blog पर अपना आर्टिकल पोस्ट करते हैं तो आपको एक Dofollow लिंक मिलता हैं जिसे आपके ब्लॉग की Authority बढ़ता हैं और साथ ही उस ब्लॉग से आपको ट्रैफिक भी मिलता हैं, तो कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा Guest Post करें, लेकिन कुछ High Authority Blogs Guest Post के लिए Charge करतें हैं और कुछ फ्री में भी Guest Post की Facility देते हैं तो आपको अपने Niche से रिलेटेड Free वाले High Authority Blogs को सर्च करना होगा।

Questions के Answer देना

कई ऐसे वेबसाइट हैं जैसे Yahoo Answer, Quora , Reddit जहाँ आप Registration करके Questions के Answers दे सकते हैं, अगर आप हमेसा सही और सटीक Answers देते हैं तो आपका एक अलग ही पहचान बनजाती है साथ ही आपको ट्रैफिक भी मिलती हैं आप अपने ब्लॉग का लिंक भी शेयर कर सकते हैं वहाँ से भी आपको High Qulity Backlink मिलता हैं। और आपके ब्लॉग की Reputation भी बनती हैं।

4) Social Sites Presence बढ़ाये

आप Facebook, Twitter, Tumblr, इत्यादि पर Users के साथ Interact करें। आप Social Media पर अपना Presence बढ़ाए और ज्यादा से ज्यादा Users को Engage करने का कोशिश करें आप जब भी कोई पोस्ट लिखे तो उस पोस्ट को Social Media पर शेयर करें जितने और Normally भी दिन में एक – दो पोस्ट बना कर शेयर करें। Social Media पर शेयर करने से भी आपको Quality Backlink मिलता हैं।

5) Comment करें

आप अपने Niche से Related Blogs पर Comment लिख सकते हैं वहाँ से भी आपको Backlink और Traffic मिलता हैं आप अपने Niche से Related Blogs Search करें उन Blogs पर कमेंट करें, अगर आप High Authority Blogs पर Comment करते हैं तो Search Engine उसे Crowl करता हैं और आपके site से Point करता है जिसे आपके ब्लॉग की भी अथॉरिटी बढ़ती हैं

6) Search Engine Submission

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google, Yahoo, Bing, Baidu, इत्यादि। Search Engines में Submit करें वैसे तो Search Engines आपके साइट को खोज ही लेंगे लेकिन इस परिक्रिया में समय लग सकता हैं इस परिक्रिया में तेजी लाने के लिए Submit करना होगा।

7) Directory Submission

ये मेथड काफी पुराना हैं अब लोगो का विश्वास कम होने लगा हैं, Directory Submission पर लेकिन एक कहावत है Old is Gold, पुराने तरीके हमेशा कारगर होते हैं जब आप Directory Submission करते हैं तो थोड़ा समय जरूर लगता हैं रिजल्ट आने में लेकिन ये कारगर साबित होता हैं Directory Submission करते समय एक बात का ध्यान जरूर रखे की Category का चुनाव सही करें Category का चुनाव करते समय आप उसी Category को चुने जिसे रिलेटेड आपका ब्लॉग हो ताकि आपका कंटेंट सही Users तक पहुंच पाए।

8) Social Bookmarking करें

Off Page SEO में Social Bookmarking भी काफी अहम् भूमिका अदा करता हैं Quality Backlink बनाने में और ट्रैफिक लेन में लेकिन पोस्ट Bookmark करते समय Tag का ध्यान रखे की Tag आपके पोस्ट से रिलेटेड हो ताकि सही Users तक पहुंच सके। Social Bookmarking के लिए कई साइट्स है जैसे Google Bookmark, Quora, Reddit, Mix, Instapaper, Digg इत्यादि।

9) Photo Sharing

फोटो शेयरिंग भी एक अच्छा तरीका है High Quality Backlink बनाने का आप अपना खुद का इमेज बना कर फोटो शेयरिंग साइट्स पर शेयर कर सकते हैं क्यूंकि आजकल फोटो देखना लोग ज्यादा पसंद करते हैं, आप अपने फोटो को Pexel.com, Unsplash, Pixabay, Sopify, Flikr, Picasa इन साइट्स पर शेयर कर सकते हैं यहाँ से भी ट्रैफिक मिलती हैं।

10) Video Sharing

जैसे फोटो शेयरिंग हैं वैसे भी वीडियो शेयरिंग हैं आप अपने ब्लॉग के टॉपिक पर वीडियो बनाकर Youtube, Vimeo, इत्यादि साइट्स पर शेयर कर सकते हैं यहाँ से भी आपको High Quality Backlink मिलता है। वीडियो ब्लॉग्गिंग कुछ वर्षो से काफी तेजी से बड़ रहा हैं और लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं अगर आप इन्फोर्मेटिक वीडियो बनाते हैं और शेयर करते हैं तो वहाँ से भी आपको ट्रैफिक मिलती हैं। Off Page SEO में Video और Photo Sharing का भी काफीअहम् भूमिका होता है ब्लॉग का रेपुटेशन बनाने में|

11) Local Listing करें

Local Listing से आप Global Competition को ब्रेक करके Local Competition में आजाते हैं अगर अपने Local Listing सही Category में किया हैं तो Search Engines उसको देखते हैं और आपके Content को सही Users तक पहुँचने में मदद करता हैं।

Local Listing के लिए आप Google Business, Yahoo Local, Yellow Pages इत्यादि में Submit कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Off Page SEO kya hai? और कैसे करें

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट Off Page SEO kya Hai और कैसे करें -आपको समझ में आगया होगा, दोस्तों मेरा हमेशा यही कोशिश रहता की मैं आपलोगो को अच्छे से चीजों को समझा पाऊँ, अगर आपके मन में कोई सवाल हैं या कोई सुझाव हैं तो आप कमेंट में लिख सकते हैं  यह पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे FacebookTwitter पर शेयर करें। क्यूंकि आप शेयर करेंगे तो मुझे मोटिवेशन मिलेगा आपलोगो को नई नई जानकारी उब्लब्ध करवाने में।

0 comments on “Off Page SEO kya hai और कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *