Top 7 online shopping websites in India - ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे

Top 7 online shopping websites in India – ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे


Top 7 online shopping websites in India

Top 7 online shopping websites in India – आज, सब कुछ ऑनलाइन और इंटरनेट के माध्यम से संभव है। जैसा कि आप शायद जानते हैं, विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइटों का उपयोग करना या ऑनलाइन खरीदारी करना आज बहुत आसान हो गया है।

आज आप ऑनलाइन बिना किसी समस्या के कुछ भी ऑर्डर कर सकते है। और अपने घर बैठे सब कुछ प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा, आप अपने उत्पाद को भी online shopping websites पर लिस्ट करके बेच सकते हैऔर अच्छी कमाई कर सकते है।

आज दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले लगभग सभी सामान online shopping websites पर उपलब्ध है जिसे आप घर बैठे मांगवा सकते है, बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के, हालाँकि कुछ समाग्री पर न्यूनतम शुल्क देना पड़ता है।

कई ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स है जिसके माध्यम से, हम देश के बाहर से भी किसी भी उत्पाद को घर बैठे खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए, amazon.com, alibaba.com, aliexpress.com, ebay.com इत्यादि विदेशों से ऑनलाइन कुछ भी खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। और भारत में flipkart.com, amazon.in, snapdeal.com, myntra.com, Jabong.com इत्यादि।

आज ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स कुछ भी खरीदने के लिए लोकप्रिय तरीका बनते जा रहा है, क्योंकि आज हर किसी के पास समय का अभाव है और हर कोई बचत करना चाहता है। और इसके साथ ही हमें ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर विभिन्न चीजों का बेहतर गुणवत्ता प्राप्त करने का ज्यादा विकल्प मिलता हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग का क्या मतलब है? (ऑनलाइन शॉपिंग क्या है) – What Is Online Shopping?

सीधे शब्दों में कहें तो ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन शॉपिंग का मतलब है कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल के जरिए इंटरनेट से सामान या उत्पाद खरीदना।

वैसे, जब हम चीजों को खरीदने के लिए बाजार या दुकान पर जाते हैं और फिर उन्हें खरीदते हैं, तो जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाते हैं, हम अलग-अलग उत्पाद छवियों के माध्यम से देखते हैं और फिर उत्पाद के बारे में दिए हुए विवरण को पढ़ते हैं और फिर ऑर्डर करते हैं।

इस प्रकार की ऑनलाइन शॉपिंग, हम कहीं से भी कर सकते हैं। आप कुछ ही क्लिक करके अपने घर पर कपड़े, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, किताबें आदि कुछ भी खरीद सकते हैं। और यदि आपके द्वारा ख़रीदे गए उत्पाद से संतुष्ट नहीं हैं तो आप ऑनलाइन आप return कर सकते है या replace करवा सकते है या अपने पैसे वापस भी ले सकते है ये सारी सुविधाएं उपलब्ध होती है एक e-commerce वेबसाइट पर जहां से आप उत्पाद ख़रीदते है। इसके अलावा किसी भी उत्पाद को ख़रीदने के लिए पेमेंट के कई विकल्प होते है जिसे आप अपने सुविधा के अनुसार उपयोग कर सकते है। जैसे – कैश ऑन डिलीवरी, नेटबैंकिंग, क्रेडिटकार्ड, वॉलेट, EMI इत्यादि।

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें – How To Shop Online?

ऑनलाइन शॉपिंग करना उतना मुश्किल नहीं है जितना कुछ लोग समझते हैं बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग से आपका समय और पैसा दोनों बचता है। किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से चीजें खरीदने के लिए, आपको कुछ सरल चरणों को पूरा करना होगा।

  1. सबसे पहले, जो व्यक्ति शॉपिंग वेबसाइट से चीजों को ऑर्डर करना चाहता है, उसे एक खाता बनाना होगा। आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से केवल 2 मिनट में एक खाता बनाया जा सकता है।
  2. उस उत्पाद को खोजें जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
  3. अपना उत्पाद खोजने के बाद, उत्पाद के बारे में विवरण पढ़ें।
  4. यदि सब ठीक है, तो “Add to Cart ” या “Buy Now ” पर क्लिक करें।  
  5. अंत में, “ऑर्डर बटन” या “पे बटन” पर क्लिक करके अपने सहेजे गए उत्पादों का ऑर्डर कर सकतें हैं।
  6. आपको उत्पाद के लिए भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। तो आप दिए गए पेमेंट विकल्प में से कोई भी विकल्प चुन सकतें हैं जैसे कैश ऑन डिलीवरी, नेटबैंकिंग, क्रेडिटकार्ड, वॉलेट, EMI इत्यादि
  7. “आर्डर की पुष्टि” का एसएमएस अब आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर दिखाई देगा। और, आपका सामान शॉपिंग वेबसाइट द्वारा लिए गए समय के भीतर आपके घर भेज दिया जाएगा।

आप कुछ सरल चरणों का पालन करके काफ़ी आसानी से किसी भी शॉपिंग वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग के 6 फायदे – Advantages of Online  Shopping

आज ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का उपयोग करके ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ई-कॉमर्स पर हमें कई सारी सुविधाएं मिलती है जिसे उपयोग करके हम कही से अपने मन पसंद चीज मगवा सकते है।
मैं आपको कुछ Online  Shopping लाभ के बारे में नीचे बता रहा हूं।

  1. विभिन्न ऑनलाइन मार्केटप्लेस (बाजार में) आपको एक अलग किस्म और नई चीजें मिलेंगी जो हमारे स्थानीय बाजार में मिलना मुश्किल है।
  2. यदि आप खरीदे गए उत्पाद या उत्पाद को पसंद नहीं करते हैं, तो आप कुछ दिनों के भीतर लौटा सकते हैं। आपका पैसा आपको वापस कर दिया जाता है।
  3. कैश ऑन डिलीवरी विकल्प के साथ, आप ऑर्डर करने के बाद भुगतान कर पाएंगे।
  4. ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हमें अलग-अलग ऑफर और डिस्काउंट देती हैं। नतीजतन, आप बहुत कम पैसे में चीजें प्राप्त कर पाएंगे।
  5. फिर आप प्रत्येक उत्पाद और सामग्री की ऑनलाइन समीक्षा देख सकते हैं और फिर खरीद सकते हैं।
  6. आपको ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। घर पर, आप अपने मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से कुछ भी खरीद सकते हैं।

Top 7 online shopping websites in India

Most online searching websites in India- भारत में सबसे ज़्यादा सर्च किये जाने वाले इ-कॉमर्स वेबसाइट्स

भारत में कई ई-कॉमर्स शॉपिंग साइट हैं। हालांकि, उनमें से सभी लोकप्रिय या ट्रेंडी नहीं हैं। केवल, कुछ आला वेबसाइटें हैं जो व्यापक रूप से ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों के रूप में उपयोग की जाती हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भारत में निम्नलिखित शॉपिंग साइट्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

1. Amazon.in 

top 10 shopping sites

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स के बादशाह अमेजन को कहें तो गलत नहीं होगा। यह सबसे लोकप्रिय है और यहां हमें कम कीमत पर सब कुछ मिलता है। अमेज़न अपनी Same Day Delivery के लिए जाना जाता है। कुछ मामलों में और कुछ शहरों में, अमेज़न एक दिन के भीतर होम डिलीवरी प्रदान करता है।

अमेज़न वेबसाइट पर आपको A से Z तक के सभी प्रकार के उत्पाद मिलेंगे। कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें, उपकरण, पार्ट्स, फर्नीचर, घरेलू उत्पाद और बहुत कुछ। इसके अलावा, अमेज़ॅन की वेबसाइट पर विभिन्न त्योहारों के दौरान, अधिक ऑफ़र दिए जाते हैं। इसमें आप काफी कम कीमत में चीजें खरीद सकते हैं। इस बीच, अमेज़न online shopping at home के लिए मेरी पसंदीदा ई-कॉमर्स वेबसाइट है।

2. Flipkart.com 

indian online shopping company

Flipkart मेरी दूसरी सबसे पसंदीदा ऑनलाइन मार्केटप्लेस वेबसाइट है। यहां भी आपको सब कुछ मिलेगा। उदाहरण के लिए, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें, फर्नीचर, खेल उपकरण और बहुत कुछ। इसके अलावा, फ्लिपकार्ट हमें अच्छी छूट प्रदान करता है। नतीजतन, कुछ भी हमें बहुत कम कीमत पर मिलता है। Flipkart से अपेक्षित उत्पादों की गुणवत्ता बहुत अच्छी है और आप इसे Flipkart से देश में कहीं भी केवल 2 से 3 दिनों में प्राप्त कर सकते हैं। कुछ उत्पाद के लिए 5 -7 दिन भी लगजाते है।

मैंने फ्लिपकार्ट से अपने लिए लैपटॉप, स्मार्टफोन और बहुत कुछ खरीदा है। और, मेरा लैपटॉप और मोबाइल अभी भी अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। इसके अलावा, मुझे स्थानीय बाजार की तुलना में बहुत कम कीमत पर चीजें मिलीं। तो, भारत में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों में से दूसरा सबसे अच्छा है Flipkart.com online shopping at home के लिए।

3. myntra.com

online fashion sites

Myntra ऑनलाइन फ़ैशन वेबसाइटों का राजा है। यहां आपको अच्छे और ब्रांडेड कपड़े मिलेंगे। मैं खुद, हाल ही में कैजुअल शर्ट खरीदने के लिए Myntra की वेबसाइट पर गया था।
अब, जब मुझे कपड़े खरीदने होते हैं तो मैं केवल Myntra से खरीदता हूं। क्योंकि, कई अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े उपलब्ध हैं। Myntra में हमें नवीनतम फैशन के रूप में सभी प्रकार के कपड़े मिलते हैं, जो स्थानीय बाजार में उपलब्ध नहीं हैं। यहां आपको पुरुषों और महिलाओं दोनों के कपड़े मिलेंगे। हालांकि, यदि आप ऑनलाइन स्टाइलिश, अच्छी गुणवत्ता और ब्रांडेड कपड़े खरीदना चाहते हैं, तो myntra सबसे अच्छा विकल्प है।

4. Snapdeal.com

Top 7 online shopping websites in India

स्नैपडील भारत में एक और शॉपिंग वेबसाइट या मार्केटप्लेस है जहाँ आप विभिन्न उत्पादों को पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, लैपटॉप, कपड़े, जूते, घरेलू सामान, रसोई के उपकरण और बहुत कुछ। यहां आपको विभिन्न प्रकार के दैनिक ऑफ़र दिए जाते हैं जो आपको कई रियायती आइटम प्रदान करेंगे। अमेज़ॅन की तरह, स्नैपडील भी हमें कुछ जगहों पर “उसी दिन डिलीवरी” देता है।

5. Jabong.com 

famous online shopping sites

Jabong भारत में एक ऑनलाइन मल्टी-ब्रांड शॉपिंग वेबसाइट है, जहाँ आपको विभिन्न ब्रांड के उत्पाद मिलेंगे। यहां, जीवनशैली और फैशन उत्पाद उपलब्ध हैं। आप विभिन्न प्रकार के कपड़ों और बजट के भीतर अपनी पसंद के कपड़े खरीद सकते हैं। इसके अलावा, जबॉन्ग में आपको अच्छे डिस्काउंट पर अच्छे ब्रांड के कपड़े मिलेंगे। जबोंग में हमें कई अच्छे ब्रांड मिलते हैं। जैसे – नाइके, व्रोगन, यूएस पोलो, एडिडास, टॉमी हिलफिगर, फ्लाइंग मशीन, द रोडस्टियर।

6. Koovs.com 

popular shopping sites

Koovs.com एक ऑनलाइन फैशन वेबसाइट है, जहां आप पुरुषों और महिलाओं के लिए स्टाइलिश कपड़े पा सकते हैं। यहां आपको स्टाइलिश फैशन के कपड़े मिलेंगे। और, कपड़े अन्य वेबसाइटों की तुलना में बहुत कम क़ीमत पर मिलते हैं। अगर आप ऐसे ब्रांडेड कपड़े नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप कम कीमत में अच्छे कपड़े खरीद सकते हैं।

7. Paytm mall 

trusted online shopping sites

Paytm के बारे में कौन नहीं जानता, हम सभी जानते हैं। पेटीएम एप्लिकेशन हम सभी विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन लेनदेन में उपयोग करते हैं। पेटीएम एप्लीकेशन का एक और हिस्सा है, जिसे पेटीएम मॉल कहा जाता है। पेटीएम मॉल वास्तव में एक ऑनलाइन शॉपिंग मार्केटप्लेस है। यहाँ, हमें A से Z तक सभी प्रकार के उत्पाद बहुत कम कीमत पर मिलते हैं। उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, फर्नीचर, घरेलू, किराने और बहुत कुछ।

Paytm पर आपको लगभग हर बार विभिन्न कैशबैक ऑफर प्राप्त होंगे। इसमें, कम कीमत पर चीजें खरीदने के अलावा, आपको अपने पेटीएम वॉलेट में कुछ पैसे मिलेंगे।

Do SEO For Your Website

निष्कर्ष – Top 7 online shopping websites in India

Top 7 online shopping websites in India – तो दोस्तों, आप जानते हैं, भारत की कुछ सबसे लोकप्रिय और सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के बारे में क्या है? साथ ही इस लेख में मैंने आपको ऑनलाइन चीजों को खरीदने के कुछ लाभों का उल्लेख किया है। ऑनलाइन चीज़ें खरीदने के लिए आपकी पसंदीदा शॉपिंग वेबसाइट कौन सी है? हमें अपनी टिप्पणी से अवगत कराएं।

0 comments on “Top 7 online shopping websites in India – ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *