What is JPEG in Hindi – JPEG क्या हैं?

What is JPEG in Hindi – JPEG क्या हैं?

What is JPEG? – Image के कई सारे फॉर्मेट होते है लेकिन इसमें सबसे अच्छा और स्टैण्डर्ड JPEG हैं| कई लोग JPEG का इस्तेमाल तो करते हैं,लेकिन ये नहीं जानते हैं की JPEG क्या हैं, और इसका फुल फॉर्म क्या होता हैं, या इसका इस्तेमाल कहाँ करें|

इस पोस्ट में मैं सिर्फ JPEG के बारे में बताऊंगा, अगर आप नहीं जानते हैं की JPG क्या हैं ( What is JPG ) और इसका इस्तेमाल कहा करें तो ये पोस्ट आपके लिए ही हैं आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

What is JPEG – JPEG क्या हैं?

JPEG का फुल फॉर्म Joint Photographic Experts Group होता हैं JPEG, Joint Photographic Experts Group (JPEG) के द्वारा डेवलप फ़ाइल टाइप हैं| JPEG, 24 bits per pixel को सपोर्ट करता हैं, उसमें से हर 8 बिट ब्राइटनेस, ब्‍लू और रेड के लिए होते हैं, जो TrueColor फॉर्मेट बनाते हैं| JPEG 16.7 Millions Colors को सपोर्ट करता है,

और यह बहुत ही High Quality के Images बना सकता हैं, अब बात आता है की JPEG और JPG में क्या अंतर है कई लोग कंफ्यूज हो जाते है JPEG और JPG में तो मैं बतादूँ की दोनों एक ही फॉर्र्मेट है कुछ टाइम पहले तक Window OS 4 लेटर तक का एक्सटेंशन Accept करता था, लेकिन अब सिर्फ 3 लेटर का ही Accept करता हैं, इसीलिए JPG भी कहते हैं | JPG Lossy Compression होता हैं इसलिए ये edges वाले Images के लिए ठीक नहीं होता edges वाले Images blur होजाते हैं JPG फॉर्मेट में।

<< Digital Marketing Kya Hai Hindi – डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

किसी भी Image को आप बार बार एडिट और Save करेंगें JPG Format में तो आपको Image में थोड़ा Loss जरूर देखने को मिलेगा ऐसा Compression के कारण होता हैं इसलिए JPG Image को ज्यादा एडिट नै करना चाहिए। JPG को हर तरह के प्रोग्राम में Accept किया जाता हैं इसका कारण इसकी पॉपुलैरिटी है JPG में High Quality को भी काम Space में Save किया जा सकता है।

JPEG VS RAW Image

JPG Image बढ़िया इसलिए है क्यूंकि एकतो इसका साइज छोटा होता और छोटे साइज में भी आपको इमेज की अच्छी क्वालिटी देता हैं और RAW इमेज की क्वालिटी काफी अच्छी होती हैं लेकिन उसका साइज भी काफी बड़ा होता हैं जिसे आप आसानी से किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते जबकि JPG को आप बड़े ही आसानी से Mail, WhatsApp या अन्य किसी माध्यम से शेयर कर सकते हैं लेकिन JEG को आप बड़े साइज में प्रिंट नहीं कर सकते क्यूंकि उसकी क्वालिटी ख़राब होजायेगी। बड़े साइज में प्रिंट के लिए आपको RAW फाइल बढ़िया बढ़िया रिजल्ट देता हैं क्यूंकि RAW फाइल में पूरी डिटेलिंग होती हैं

कब JPG Format इस्तेमाल ना करें

Normally ज्यादातर इस्तेमाल JPG फॉर्मेट का होता हैं लेकिन अगर किसी आर्टवर्क में या किसी भी फाइल में Line Drowing है या Iconic Graphics, तो आपको कसी दूसरे फॉर्मेट में save करना चाहिए जैसे TIFF, PNG, GIF में जो की Lossless फॉर्मेट हो, क्योकि अगर आप Line Drowing या Iconic Graphics, वाले फाइल को JPG में Save करेंगे तो Blurness आपको देखने को मिलेगा।

JPG फॉर्मेट को कैसे पहचाने

कोई भी इमेज जिसका extension .JPG या .JPEG हो तो उस image का फॉर्मेट JPEG होता है जैसे की मैंने ऊपर हैं

निष्कर्ष – What is JPG in HindiJPG क्या हैं?

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट What is JPG in Hindi  -आपको समझ में आगया होगा की JPG क्या हैं? दोस्तों मेरा हमेशा यही कोशिश रहता की मैं आपलोगो को अच्छे से चीजों को समझा पाऊँ, अगर आपके मन में कोई सवाल हैं या कोई सुझाव हैं तो आप कमेंट में लिख सकते हैं या डायरेक्ट मेल कर सकते हैं  यह पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ FacebookTwitter पर शेयर करें। क्यूंकि आप शेयर करेंगे तो मुझे मोटिवेशन मिलेगा आपलोगो को नई नई जानकारी उब्लब्ध करवाने में।

loading…

Amit Bhardwaj

नमस्कार दोस्तों, मैं Amit Bhardwaj, Technical Basket का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Computer Science Se Graduate हूँ. और प्रोफेशनली मैं एक वेब एंड ग्राफ़िक डिज़ाइनर हूँ और एक्सपीरियंस की बात करूँ तो मुझे 9 Years + का एक्सपीरियंस हैं ग्राफ़िक एंड वेब डिजाइनिंग में, मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सीखने में अच्छा लगता है. अगर मेरा पोस्ट अच्छा लगे तो आप लोग अपना सहयोग दे ताकि मैं आप लोगो को नई नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहूँ :)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 -Technical Basket - All Rights Reserved.